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घर पर कैसे करें दिन की शुरुआत की मोटापा और बीमारियां रहे दूर

Posted by Callthedoc on Fri, Mar 27 2020 11:40:36

पूरे देश में लॉक डाउन है और हम घर पर क्यों नहीं इस समय का सही इस्तेमाल करें जिससे वजन कंट्रोल में रहे और सभी तरह की बीमारियां से दूर रहे|

भीड़भाड़ वाली जिंदगी में ये 21 दिन अपनी लाइफ स्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करें और अपने शरीर में आते नए बदलाव को देखें|

तो चलिए कैसे करें अपने दिन की शुरुआत:-

नींद

जैसा कि सब जानते हैं नींद हमारे लिए कितनी जरूरी है| कामकाज के चलते हमें नींद से समझौता करना पड़ता है|

  • - 21 दिन के समय में कोशिश करें कि 7 से 8 घंटे की नींद आप जरूर ले|

  • - रात को सोने से पहले गुनगुना गर्म मिल्क का सेवन करें|

  • - मिल्क एक अच्छा स्लीप इंड्यूसर है जिसके सेवन से नींद अच्छी आती है इसके अलावा केमोमाईल टी भी ले सकते हैं|

भोजन

  • - काम के चलते बहुत बार हम समय से खाना नहीं खा पाते घर पर रहकर सबसे पहले अपने खाने का टाइम फिक्स करें|

  • - लंच और डिनर में दाल को अपने भोजन में रोज शामिल करें, अनाज के साथ मिलाकर यह आपको कंप्लीट प्रोटीन देने में हेल्प करती है|

  • - सीजनल सब्जियों और फ्रूट्स का इस्तेमाल करें जिन्हें केमिकल से नहीं पकाया जाता|

  • - ब्रेकफास्ट से पहले ड्राई फ्रूट्स और लंच के पहले फ्रेश सलाद, लंच और डिनर के बीच में फलों और सीड्स को ऐड करें जिससे आपकी डाइट बैलेंस रहे|

  • - शरीर में पानी की कमी ना हो और बॉडी हाइड्रेट रहे इसके लिए छाछ और नींबू पानी के इस्तेमाल कर सकते हैं|

  • - कोशिश करें कि हर बार खाने के 20 मिनट पहले एक गिलास पानी पिए और मटके के पानी का उपयोग करें|

  • - अपनी रेगुलर चाय को ग्रीन टी , लैवेंडर टी, हर्बल टी से रिप्लेस करें|

व्यायाम

मौजूदा हालत में जिम या योगा सेंटर जाना मुमकिन नहीं है इसलिए घर पर ही कुछ एक्टिविटी करें जैसे:

  • - अपने ही घर पर या छत पर 10000 कदम चलने का टारगेट पूरे दिन में पूरा करने की कोशिश करें| आप इसे अपने मोबाइल से काउंट भी कर सकते हैं|

  • - कोशिश करें खाने के पहले तेज और खाने के 15 मिनट बाद स्लो वॉक करें|

  • - वर्तमान हालात में अपने फेफड़ो की कैपेसिटी बढ़ाने के लिए 15 मिनट सुबह-शाम प्राणायाम करें (कपालभाति भ्रामरी, अनुलोम- विलोम)इससे शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है|

  • - 15 मिनट सूर्य नमस्कार की आदत डालें, इससे पूरे शरीर में ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है|

मेडिटेशन

  • - तेज भागती जीवन शैली में मानसिक तनाव को कम करने के लिए और ब्रेन को रेस्ट देने के लिए सोने से 15 मिनट पहले मेडिटेशन की आदत डाले

  •   क्योंकि शरीर के साथ-साथ दिमाग का भी स्वस्थ रहना जरूरी है|

  • - आप शुरुआती दिनों में इसे बिस्तर पर सीधे लेट कर करने की कोशिश करें जिससे आपको सोने में भी हेल्प मिलेगी|

  • - सीधे लेट कर अपनी आंखें बंद कर 16 बार मन में ॐ शब्द का उच्चारण की आदत डालें ये आप अपने बच्चों को भी सिखा सकते हैं|

  • - या फिर आप यूट्यूब से किसी भी तरह के गाइडेड मेडिटेशन को भी कर सकते हैं|

क्या ना करें 21 दिनों में

  • - जंक फूड और सॉफ्ट ड्रिंक को पूरी तरह से अवॉइड करें|

  • - टीवी और मोबाइल के इस्तेमाल को कंट्रोल करें|

  • - अगर वजन कम करना चाहते हैं तो चीनी और मैदा से बनी चीजें (बिस्किट्स, नूडल्स, केक पेस्ट्री) के इस्तेमाल बिल्कुल ना करें|

  • - हाई सोडियम फूड्स जैसे नमकीन, पापड़, अचार का यूज ना करें इससे वजन घटाना मुश्किल हो सकता है|

  • - कोशिश करें फ्रेश फूड्स खाए| पैक्ड जूस और सूप का इस्तेमाल अवॉइड करें|

इन सभी आदतों को अपनी लाइफ स्टाइल में ऐड करें और 21 दिनों के अंदर शरीर में आने वाले बदलाव को देखे

घर पर रहे सुरक्षित रहे

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